वास्तु शास्त्र में छाया वेध किसे कहते हैं ?

वास्तु शास्त्र में छाया वेध किसे कहते हैं ? Chhaya Bedha in Vastu Shastra.

हैल्लो फ्रेंड्सzzzzz.

मित्रों, छाया-वेध किसी वृक्ष, मंदिर, ध्वजा, पहाड़ी आदि की छाया मकान पर पड़ने को कहते हैं । इसकी दो पहर से ज्यादा [6 घंटा ] मकान पर पड़ने को पूर्ण छाया वेध कहते हैं ।।

मंदिर छाया वेधः - किसी भी घर, दुकान, फैक्टरी या व्यवसायिक संस्थान में किसी भी मन्दिर की छाया यदि दो पहर से ज्यादा पडती हो तो वास्तु दोष होता है, लेकिन अगर मन्दिर की ध्वजा की ऊंचाई से दो गुनी जगह छोडकर घर बना हो तो दोष नही लगता ।।

ध्वजा छाया वेधः - ध्वजा, स्तूप, समाधि या खम्भे की छाया के कारण रहवासियों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है । लेकिन किसी भी छाया वेध की ऊंचाई से दोगुनी जगह छोडकर घर बना हो तो दोष नही लगता ।।

वृक्ष छायावेधः - भवन पर पड़ने वाली वृक्ष की छाया रहवासियों के विकास में बाधक बनती है । वृक्ष का जो भी हिस्सा घर के उपर आ रहा हो उस हिस्से को हल्के से काट देना चाहिए, किसी भी हालत में पुरे वृक्ष को नही काटना चाहिए ।।

पर्वत छायावेधः - मकान के पूर्व में पड़ने वाली पर्वत की छाया रहवासियों के जीवन में प्रतिकूलता के साथ शोहरत में भी नुकसानदायक होती है । इसलिए पहाड़ी भाग में घर बनाते समय ध्यान रखना चाहिए कि घर के पूवी दिशा में कोई पहाड़ न आने पाए, पूर्व में पहाड़ होने से ही घर में पूर्वी दिशा से प्रकाश अवरुद्ध होगा ।।

भवन कूप छायावेधः - मकान के कुएँ या बोरिंग पर पड़ रही भवन की छाया कूप छाया वेध कहलाता है, कुँए के पानी में सूर्य का प्रकाश पड़ने से बेक्टेरिया और कीड़े मकोड़े मर जाते है ,अगर कुँए में प्रकाश नही पड़ेगा तो वो पानी पीने से स्वास्थ्य ख़राब होने कि सम्भावना जल्दी होगी ।।

==============================================

वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।

==============================================

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।

==============================================

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केंद्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।

WhatsAap+ Viber+Tango & Call: +91 - 8690 522 111.
E-Mail :: astroclassess@gmail.com

Website :: www.astroclasses.com
www.astroclassess.blogspot.com
www.facebook.com/astroclassess

।।। नारायण नारायण ।।।

 

Related Posts

Contact Now