भूमि परिक्षण कैसे करें ।।

भूमि परिक्षण कैसे करें ।। Bhumi Parikshan Vidhan.

हैल्लो फ्रेंड्सzzzzz.

मित्रों, यदि भवन निर्माण हेतु नया भूमि खरीदना हो तो वास्तु विशेषज्ञों द्वारा भूमि परिक्षण करवाना चाहिए । वैसे हमारे शास्त्रों में भूमि परिक्षण के कुछ उपाय बताये गए हैं, जिन्हें मैं आपलोगों के सम्मुख रखता हूँ ।।

1.भूमि में से चौबीस अंगुल गड्ढा खोदकर मिटटी निकालें, फिर उसे उसी गड्ढे में वापस भर दें । यदि गड्ढे से मिटटी ज्यादा हो जाय तो उत्तम, बराबर हो जाय तो मध्यम, और यदि गड्ढा खाली रह जाय तो भूमि को अशुभ जानें ।।

2.अपने भूखण्ड के उत्तरी भाग में डेढ़ फुट गहरा गड्ढा खोदें और उसे कंठ तक पानी से भर दें । अब आप उत्तर दिशा की ओर सौ कदम चलकर आयें अथवा दो मिनट अर्थात 120 सेकेण्ड के बाद उस गड्ढे को देखें ।।

अगर पानी उतना ही हो तो उत्तम तल में थोडा-बहुत पानी बचा हो तो मध्यम और पूरी तरह सुख जाय तो उस भूखण्ड को अशुभ जानें ।।

3.हमारे अन्य आचार्यों द्वारा एक और उपाय बताये गए हैं भूमि परिक्षण के । खोदे हुए गड्ढे को चारो तरफ से लीप कर चिकना देवें, फिर मिटटी के चार दीप बनायें ।।

उस कच्ची मिट्टी के दीप को घी से भर देवें, और उसे प्रज्ज्वलित करें । उस प्रज्ज्वलित दीप को गड्ढे के चारों कोने पर रखें । अब गौर से देखें कि कौन से कोने का दीप सर्वाधिक प्रकाशमान है ?

यदि उत्तर दिशा का दीप सर्वाधिक प्रकाशमान हो तो भूमि को ब्राह्मण जानें, यदि पूर्व दिशा का दीप सर्वाधिक प्रकाशमान हो तो क्षत्रिय जानें, यदि पश्चिम दिशा का दीप सर्वाधिक प्रकाशमान हो....

तो भूमि को वैश्य जानें एवं यदि दक्षिण दिशा का दीप सर्वाधिक प्रकाशमान हो तो भूमि को शुद्र जानें । ये भूमि उपरोक्त वर्णानुसार उक्त वर्णों के लोगों के बसने के लिए उपयुक्त मानी जाती है ।।

==============================================

वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।

==============================================

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।

==============================================

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केंद्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।

WhatsAap+ Viber+Tango & Call: +91 - 8690 522 111.
E-Mail :: astroclassess@gmail.com

Website :: www.astroclasses.com
www.astroclassess.blogspot.com
www.facebook.com/astroclassess

।।। नारायण नारायण ।।।

 

Related Posts

Contact Now