अवश्य रखें पर्स में यह चीज़ें और बनें करोड़पति ।।

अवश्य रखें पर्स में यह चीज़ें और बनें करोड़पति ।। Crorepati Banane ke Liye Purse Me in Samano Ko Rakhen.

हैल्लो फ्रेण्ड्सzzz,


मित्रों, आज के जमाने में पैसा हम सभी के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रखता है । आज इसे पाने के लिए इन्सान दिन रात मेहनत करता है । और अपने परिवार को दुनिया की सभी सुख सुविधा प्रदान करने के लिए खुद की तरफ से कोई भी कसर नहीं छोड़ता । लेकिन आप इस बात से बिल्कुल भी नहीं मुकर सकते हैं, कि पैसे पाने का इस दुनिया में मेहनत के साथ किस्मत का भी बहुत बड़ा असर होता है ।।

अगर आपकी किस्मत साथ दे रही हो तो आपको अपनी मेहनत का बहुत अच्छा फल मिलता है । आप दिन दोगुनी रात चौगुनी तरक्की करते हैं सारी दुनिया की दौलत शोहरत आपके कदमों में होती है । लेकिन यह भी एक ध्यान देने योग्य बात है, कि आपके पर्स याने की बटुये का आप की आर्थिक स्थिति के साथ बहुत गहरा संबंध है । क्योंकि यह हमेशा आपके साथ रहता है और यही आपकी एक प्रकार कि तिजोरी है ।।

मित्रों, पुराने जमाने में भी घर या दुकान में तिजोरी का बहुत महत्व होता था । लोग उसका आदर सत्कार करते थे हमेशा अपनी तिजोरी को नमन करते थे । लेकिन आज के जमाने में हम इस बात को हम बिल्कुल भूल चुके हैं, कि हमारा धन रखने का स्थान अर्थात बटुआ किस प्रकार का होना चाहिए ? कुछ ऐसा जिससे कि आपको आपकी मेहनत का फल मिले और आपका रुका हुआ धन भी आपको मिलना शुरू हो जाए ।।

आपके पास जो पैसा आये वह आपके पास टिका रहें और खूब बरकत भी हो । आज हम आप को जानकारी देंगे कि ऐसी कौन सी बिल्कुल मामूली लेकिन अत्यधिक असरकारी वस्तुयें हैं जिन्हें आप अपने साथ अपने बटुए में रख कर खुद धन को बढ़ा सकते हैं और खुद को धनवान बना सकते हैं । सर्वप्रथम तो आप धन की देवी लक्ष्मी माता की एक फोटो अपने पर्स में जरूर रखें इस बात का ध्यान दें कि यह चित्र बिल्कुल भी खंडित नहीं होना चाहिए ।।

मित्रों, अगर माताजी का फोटो आपके पर्स में रखा-रखा कभी खंडित हो जाये तो इसे तुरंत ही किसी नदी के बहते हुए जल में प्रवाहित कर दे और दूसरा अखंडित फोटो रख लें । ऐसा करने से आपको शीघ्र ही शुभ फल मिलता है । ऐसा करने से आपका पर्स कभी भी खाली नहीं रहता । लेकिन इस बात का आप ध्यान रखें कि माता लक्ष्मी इस चित्र में बैठी हुई मुद्रा में ही होनी चाहिए । साथ ही अगर अपने एक हाथ से धन बरसा रही हो तो अति ही बेहतर होता है ।।

माता लक्ष्मी का चित्र अपने पर्स में आप जरूर रखें वह आपकी धन संबंधित हर समस्या का समाधान अवश्य ही कर देगी । दूसरी बात हमारे हिंदू धर्म में पीपल और तुलसी दोनों को ही अत्यंत पूजनीय माना गया है । हम सभी हिन्दू मान्यता के लोग यथासंभव इनकी पूजा-पाठ भी अवश्य ही करते हैं । शास्त्रों के अनुसार इनका अत्यधिक महत्व और दोनों के संबंध में अनेक शास्त्रीय उपाय भी बताए गए हैं ।।

मित्रों, इन सभी उपायों में से ज्यादातर धन संबंधित समस्याएं और समाधान से ही जुड़े हैं । हमारे शास्त्र में बताया गया है, कि आप अपने पर्स अथवा बटुआ में पीपल का पत्ता जरूर रखें, इससे आपको धन लाभ अवश्य होता है । शुभ मुहूर्त देख कर यानी की खासकर राहुकाल को छोड़कर पीपल के पत्ते को अभिमंत्रित करें । अर्थात राहों काल का त्याग करके किसी भी शुभ समय में पीपल के पेड़ से एक पत्ता तोड़कर लायें ।।

ध्यान रखें कि जमीन पर गिरा हुआ पत्ता नहीं उठाना है । पत्ते तोड़ने से पहले अपने चप्पल इत्यादि खोलकर हाथ जोड़कर प्रार्थना के साथ ही क्षमा याचना करके ही एक साफ-सुथरा पत्ता जो खंडित बिल्कुल नहीं होना चाहिए ग्रहण करें । साथ यह भी देख लें कि पत्ते पर किसी भी प्रकार का कोई कीड़ा ना लगा हो । इस पते को अब आप गंगाजल से पवित्र कर लें । इस पर केसर या हल्दी से "श्री:" लिखें और अपने पर्स में पड़े बाकी नोटों के बीच में रख ले । पत्ते को इस प्रकार रखें कि यह किसी दूसरे को नजर ना आए ऐसा करने से आपके पर्स में कभी पैसों कि कमी नहीं होगी ।।

मित्रों, पीपल के पेड़ पर भगवान विष्णु का वास होता है जो कि लक्ष्मी माता के पति हैं । इसीलिए भी इसका बहुत खास महत्व है, और इसीलिए आपके जीवन में धन से संबंधित सभी कार्य सहजता से बनते चले जाते हैं । अगर आपकी कोई खास मनोकामना हो, जैसे कि आप चाहते हैं, कि नौकरी में आपको तरक्की मिले, व्यवसाय में आपको बढ़ोतरी मिले आपका कोई रुका हुआ धन वापस मिल जाए या फिर कोई धन निवेश आप करने जा रहे हैं ।।

अथवा कोई बड़े रकम कि आवश्यकता आपको आन पड़ी हो या फिर आपकी कोई और इसी प्रकार कि इच्छा हो तो उसके लिए भी आप इस खास उपाय को कर सकते हैं । इसके लिए एक और साधारण सा उपाय आप कर सकते हैं, यह एक अचूक टोटका है, करना ये है, कि आपको एक कोरा कागज लेना है । यह कागज आप बाजार से खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह गंदा बिल्कुल नहीं होना चाहिए ।।

मित्रों, इस कागज पर आप अपनी मनोकामना लिख दीजिए जिसके प्राप्ति कि आपको इच्छा हो । अब इस कागज़ को गोलाकार रुई के बत्ती कि तरह बनाकर एक रेशमी धागे से बांध दें । उसके पश्चात आप इसे अपने पर्स में रख लें इसे भी इसी प्रकार रखा जाए कि पर्स खोलते समय कोई और इसे ना देख पाए । अगर आप इस उपाय को कर लेते हैं तो अवश्य ही आपकी इच्छा जल्दी ही पूरी होगी । इसे आप अपने घर में पूजा स्थल पर भी किसी शुभ मुहूर्त में कर सकते हैं ।।

चावल के दानों का भी हमारे हिंदू धर्म में बहुत ही खास महत्व बताया गया है । हमारे शास्त्रों में अनाज और धन (धनं-धान्यं) दोनों को एक समान माना गया है । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार चावल शुक्र ग्रह से संबंधित अनाज होता है । जीवन में सुख समृद्धि और धन का कारक शुक्र ग्रह को माना गया है । इसीलिए किसी भी पूजा-पाठ के दौरान देवी-देवताओं को तिलक करने के बाद चावल चढ़ाया जाता हैं ।।

मित्रों, आप अपने घर में कभी भी अगर किसी प्रकार का भी पूजन करते हैं अथवा दीपावली आदि अवसरों पर माता लक्ष्मी का पूजन करते हैं । नहीं तो फिर आप किसी खास शुक्रवार को सुबह समय निकालकर स्नान आदि से निवृत होने के पश्चात माता लक्ष्मी का पूजन करें । पूजनोपरान्त माताजी की चालीसा और आरती अवश्य पढ़ें और इसके बाद उनके समक्ष रखे गए चावल में से कुछ दानों को एक कागज की पुड़िया बनाकर अपने पर्स में रख लें ।।

इसका भी बहुत महत्व होता है, ऐसा करने से आपके अनचाहे खर्च तो बिल्कुल ही बन्द हो जाएंगे । इससे आपको शुक्र ग्रह तथा माता लक्ष्मी से संबंधित बहुत सकारात्मक फल प्राप्त होंगे । इन चुटकी भर चावल से ही धन आपका साथी बन जाएगा । किसी भी त्योहार या फिर खास मौकों पर बुजुर्ग माता पिता अपने बच्चों को अवश्य ही कुछ ना कुछ रुपया अथवा कोई नोट देते हैं । आप इसे आशीर्वाद के रूप में वैसे ही अपने पर्स में रख लें इसे खर्च नहीं करना चाहिए ।।

मित्रों, यह पैसा आपके बड़ों का आशीर्वाद होता है, जो आपको अत्यंत सौभाग्यशाली बना सकता है । अगर ऐसा न हो सके तो आप किसी खास अवसर पर आप जिस देवता को मानते हों उनके मन्दिर जायें और कुछ दक्षिणा चढ़ायें । फिर उसमें से किसी एक नोट को आप केसर या हल्दी का तिलक लगाएं और हमेशा अपने पर्स में रखें । वहाँ के पुजारी को आप बता सकते हैं, अन्यथा कोई गलत न समझ ले कि भगवान का पैसा चुरा रहा है ।।

इस उपाय को अगर आप पूरी श्रद्धा के साथ करते हैं, तो आप के धन में निश्चित तौर पर ही वृद्धि होगी । आपके कोई भी बुजुर्ग रिश्तेदार अथवा माता पिता से मिला रूपया भी आप पूजा करके अपने साथ रख सकते हैं । लेकिन आपकी निष्ठा जिनके लिए भी हो अथवा आप जिसे भी मानते हो, साथ ही यह भी ध्यान रहे कि वह बिल्कुल निस्वार्थ रूप से आपको आशीर्वाद दे रहे हैं । जो मन में आपके लिए कोई खोट न रखते हैं उनके द्वारा मिले नोट के साथ यह उपाय जरूर करें ।।

मित्रों, इसके साथ ही ध्यान रहे कि किसी भी प्रकार का आशीर्वाद प्राप्त करते हुए चाहे वहाँ पैसे मिले या नहीं, आप उन बुजुर्ग के चरण स्पर्श करना बिल्कुल भी ना भूलें । अन्यथा यह आशीर्वाद अधूरा रह जाता है । गुरु, ब्राह्मण अथवा भगवान के जिसमें भी आपकी अटूट श्रद्धा अगर आप चाहें तो उनकी एक तस्वीर भी अपने पर्स में रख सकते हैं ।।

अगर आप सही मायने में उनका मान सम्मान करते हैं उनके प्रति श्रद्धा रखते हैं इसका बहुत सकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर होगा । गुरु की तस्वीर पर्स में होने से आप विकट परिस्थिति में भी राहत महसूस करेंगे आप बड़ी-से-बड़ी परेशानियों से भी आसानी से निकल जायेंगे । इतना ही नहीं ऐसा करने से आपकी धन संबंधी परेशानियां भी दूर हो जायेंगी ।।

मित्रों, इस बात का खास ध्यान रखें कि कोई भी तस्वीर बिलकुल भी खंडित ना हो । माता लक्ष्मी से संबंधित अन्य वस्तुयें, जैसे कि गोमती चक्र, समुद्री कौड़ी, कमलगट्टे एवं चांदी का छोटा सिक्का इत्यादि भी आप अपने पर्स में रख सकते हैं । यह आपको किसी भी पूजन सामग्री की दुकान पर अवश्य मिल जाएंगे ।।

इन वस्तुओं से माता लक्ष्मी को अत्यन्त प्रेम है । इनमें से कोई एक भी अगर आप अपने पर्स में रख लें तो आपके जीवन में बहुत सकारात्मक बदलाव नज़र आने लगेंगे । इन सामग्रियों को अपने पर्स में रखने से पहले माता लक्ष्मी के चरणों में थोड़े समय के लिए जरूर रखना चाहिये । ऐसा आप अपने घर के पूजा स्थल में भी कर सकते हैं ।।

मित्रों, माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए आप अपने पर्स में एक छोटा सा श्रीयंत्र भी रख सकते हैं । इस से बहुत शुभ फल आपको जरुर मिलेंगे । शास्त्रों में श्रीयंत्र को माता लक्ष्मी का ही स्वरुप माना गया है । इस यंत्र की महिमा हमारे कई धार्मिक ग्रंथों में बताई गई है । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि श्री यन्त्र रखने से पहले पूरी तरह से विधि-विधानपूर्वक प्रतिष्ठा अवश्य कर लिया जाए ।।

श्रीयन्त्र दरिद्रता को दूर करके धन वृद्धि में बहुत सहायक माना गया है । पञ्चमुखी या सात मुखी रुद्राक्ष भी आप अपने पर्स में रख सकते हैं । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि यह खंडित ना हो एवं ओरिजिनल हो । आप किसी जानकार या फिर विश्वास पात्र व्यक्ति से ही रुद्राक्ष लेकर ही ग्रहण करें तो यह भी बहुत लाभदायक सिद्ध होती है ।।
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

 

Related Posts

Contact Now