श्रावण शुक्ल पूर्णिमा चंद्रग्रहण विवरण, राशि फल एवं रक्षाबंधन का मुहूर्त ।।

श्रावण शुक्ल पूर्णिमा चंद्रग्रहण विवरण, राशि फल एवं रक्षाबंधन का मुहूर्त ।। Grahan Details, Rashi Fal & Rakshabandhan Muhurta.

श्रीमन्नारायण,

मित्रों, इस वर्ष 2017में कुल चार ग्रहण लगने वाला है । इसमें दो सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण शामिल है । इस महीने श्रावण शुक्ल पूर्णिमा, 7 अगस्त 2017 को खंडग्रास चंद्रग्रहण लगने वाला है । यह ग्रहण संपूर्ण भारत में दिखाई देगा । भारत के अलावा यह एशिया, ऑस्ट्रेलिया, रूस, मंगोलिया, चीन तथा अफ्रीका महाद्वीप के सुदूर पश्चिमी भागों तक दिखाई देगा ।।

खंडग्रास चंद्रग्रहण का "प्रारंभ" भारतीय मानक समय के अनुसार रात्रि 10:55 PM से अर्थात चंद्रोदय के समय से अफ्रीका के मध्य भाग से होगा । ऑस्ट्रेलिया के सुदूर पश्चिमी भाग में इसका "मोक्ष" भारतीय मानक समय के अनुसार रात्रि 12:45 PM पर होगा । इस खंडग्रास चंद्रग्रहण की कुल अवधि 1 घंटा 55 मिनट की होगी । इस ग्रहण का "मध्य" रात्रि 11:50 PM पर होगा । इसका कुल ग्रासमान 0.2464 है ।।

मित्रों, इस वर्ष 2017 में इस महीने श्रावण शुक्ल पूर्णिमा, 7 अगस्त 2017 को रक्षाबंधन भी है । श्रावण शुक्ल पक्ष पूर्णिमा रक्षाबन्धन सभी के लिये भद्रा के उपरान्त अर्थात सुबह 10:30 से चंद्र ग्रहण का सुतक लगने से पूर्व अर्थात दिन में 01:30 मिनट तक का है ।।

इस ग्रहण में कौन-कौन सी राशि को फायदा होने वाला है ? और कौन-कौन सी राशि को नुकसान होने वाला है ? आज हम आप लोगों को यह बतलायेंगे । इस बार पूर्णिमा जिस दिन रक्षाबंधन है को चंद्र ग्रहण और भद्रा दोनों है । रक्षाबंधन का समय बहुत कम है इसलिए बहुत सोच समझकर समय पर ही राखी बांधने-बन्धवाने का प्रयत्न करें ।।

चलिए सबसे पहले मेष राशि की बात करते हैं ! मेष राशि वाले जातकों के लिये यह चंद्रग्रहण शुभ है । आपको आपके व्यापार में लाभ, कार्यक्षेत्र में सफलता एवं अनेकों प्रकार के सुख के योग बन रहे हैं ।।

अब बात करते हैं वृषभ राशी की ! यह चन्द्रग्रहण वृषभ राशि वालों के लिए सम्मान का नाश करने वाला है । व्यय अधिक एवं मानसिक तनाव बना रहेगा बाकि सब सामान्य रहेगा । कुल मिलाकर यह ग्रहण आपके लिये शुभ नहीं है । इसलिए आप अधिक परेशान न हों और बहुत ज्यादा कार्यों के पीछे न भागे ।।

अब बात करते हैं मिथुन राशि की ! मित्रों, मिथुन राशि वालों, आपके लिए यह ग्रहण बहुत ही अशुभ है । यह चंद्रग्रहण आपके लिये मृत्यु एवं मृत्युतुल्य कष्ट लेकर आनेवाला है । कुछ अन्य लोगों के बताने के अनुसार शुभ है इस भ्रम में न रहें और भगवान शिव का शरण ग्रहण करें और महामृत्युंजय मन्त्र का अधिकाधिक जप करें ।।

मित्रों, कर्क राशि की बात करते हैं ! यह चंद्रग्रहण कर्क राशि वालों के लिए स्त्रियों के लिये पीड़ादायक साबित होगा । इनके लिये बहुत कुछ शुभ और बहुत कुछ अशुभ दोनों में से कुछ भी नहीं होने वाला है । आप न तो बहुत फायदे में रहेंगे और न ही नुकशान में रहेंगे । परन्तु आप इस बात का ध्यान रखना कि आपके घर में आंतरिक कलह की संभावनाएं जरूर होंगी पति पत्नी में झगड़े के कुछ योग जरूर बन रहे हैं । इसलिए आप अपनी वाणी पर संयम रखें और भगवान शिव की पूजा करें । यह जरूर संभव है की परिश्रम के बाद यानि संघर्ष के बाद सफलता के योग अवश्य बनेंगे ।।

मित्रों, सिंह राशि की बात करते हैं ! यह चंद्रग्रहण सिंह राशि वालों के लिये अत्यंत ही शुभ फलदाई सिद्ध होने वाला है । आपके सारे रुके हुए काम बन जाएंगे और आपके घर में शुभ कार्यों के होने की संभावनाएं हैं । इस चंद्रग्रहण के बाद आपको काफी खुशियां मिलने वाली है ।।

मित्रों, कन्या राशि की बात करते हैं ! अगर आपने कही इन्वेस्टमेंट करने का सोचा है तो बहुत सावधानी पूर्वक यह कार्य करें । क्योंकि यह चंद्रग्रहण आपके लिए बहुत ज्यादा शुभ फलदायी नहीं है । साथ ही अपनी वाणी का प्रयोग भी बहुत सोच समझकर करें । कुछ भी बोलने से पहले बहुत सोचकर बोलें । अकारण विवादों से आपको बचना चाहिए, आपको किसी के झगड़ों में अकारण पड़ने की जरूरत नहीं है और सोच समझ कर के बोलने की आवश्यकता है ।।

मित्रों, अब तुला राशि की बात करते हैं ! आपके लिए यह चंद्रग्रहण बहुत शुभ और फायदेमंद बिलकुल ही रहने वाला नहीं है । यह ग्रहण आपको बहुत ही कष्ट एवं पीड़ा दिलाने वाला है । कोई भी कार्य जो आप शुरू करने के लिए सोच रहे हैं और बहुत ही चिंतित हैं उस कार्य को बिना सोचे समझे शुरू न करें । आप के कार्यों में बाधा आने वाली है ।।

मित्रों, वृश्चिक राशि की बात करते हैं ! यह चंद्रग्रहण वृश्चिक राशि वालों के लिए निश्चित रूप से शुभ फलदाई एवं सभी क्षेत्रों में हर प्रकार की सफलता दिलाने वाली सिद्ध होने वाली है । कोई भी कार्य करने में आपको सोंचने की आवश्यकता नहीं है । आप निश्चिंत होकर अपना कोई भी कार्य आरंभ कर सकते हैं । आपको आपके जीवन में इस चंद्रग्रहण के बाद काफी सफलता के योग बन रहे हैं ।।

मित्रों, अब बात करते हैं धनु राशि वाले जातकों की ! धनु राशि वाले जातकों के लिए यह चंद्रग्रहण क्षति दायक सिद्ध होने वाला है । आपके किसी प्रियजन से वियोग के योग बनने की संभावनायें हैं । साथ ही आप कोई भी नया काम इस ग्रहण के दिन अथवा दो-चार दिन आगे तक शुरू ना करें । यह आपके लिए मेरा विशेष सलाह है । कोई भी नया काम धनु राशि के जातक शुरू ना करें यही उनके लिए अच्छा होगा ।।

मित्रों, अब बात करते हैं मकर राशि वाले जातकों की ! मकर राशि वालों के लिए यह चंद्रग्रहण पीड़ादायाक एवं दुर्घटना लेकर आने वाला है । अगर आप कहीं धन का निवेश करने की सोंच रहे हैं तो न करें, क्योंकि आपके लिए नुकसान के योग बन रहे हैं । साथ ही आप अगर कहीं लंबी यात्रा पर जाने की सोच रहे हैं तो उसको भी स्थगित कर दें । क्योंकि यह ग्रहण आपके लिए शुभ फलदाई नहीं है और बहुत जरुरी हो तो बहुत ही सावधानी पूर्वक यात्रा करें ।।

मित्रों, अब बात करते हैं कुंभ राशि की ! आपके जीवन में खर्च की अधिकता बढ़ जाएगी अर्थात व्यय अधिक होगा और आमदनी न के बराबर होगी । इसलिए व्यर्थ की चीजों पर खर्च ना करें बहुत सोच समझकर के खर्च करें । किसी भी तरह के फालतू उलझनों में पडने की आपको आवश्यकता नहीं है, क्योंकि व्यय, झगड़ा और जेल यात्रा के योग आपके बन रहे हैं ।।

मित्रों अब बात करते हैं मीन राशि वालों की ! मीन राशि वाले जातकों के लिए यह चंद्रग्रहण अत्यंत शुभ फलदाई सिद्ध होने वाला है । आपके नए काम आरम्भ करने के योग बन रहे हैं और आप जो भी नए काम शुरू करेंगे उससे काफी धन लाभ के योग भी निर्मित होने वाले हैं । अगर आपका कोई काम बंद पड़ा है तो उसको भी आप शुरू कर सकते हैं उससे भी आपके धन लाभ के योग बनेंगे ।।

मुझे उम्मीद है, आप सभी को इस लेख के जरिये मैंने जो प्रयत्न किया है, आप सभी के लिये अवश्य ही हेल्पफुल होगा । सभी राशियों के लिये मैंने जो मैंने विवरण लिखा है वो सभी "हृषिकेश पञ्चांग" जो काशी से प्रकाशित है उसी काशीविश्वनाथ पञ्चांग के आधार पर आधारित है ।।

=============================================
  
 
वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।
 
 
 
==============================================

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।
 
 
 
==============================================

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।
 
 
 
WhatsAap & Call:   +91 - 8690 522 111.
 
E-Mail :: astroclassess@gmail.com
 
 
 
 
 

।।। नारायण नारायण ।।।

 

Related Posts

Contact Now