धन का भंडार भरने वाला मोरपंखी का पौधा।।

0
349
Dhandayak Plants Vastu
Dhandayak Plants Vastu

धन का भंडार भरने वाला मोरपंखी का पौधा।। Dhandayak Plants Vastu.

मित्रों, वैदिक सनातन के वास्तु शास्त्र की ऐसी मान्यता है, कि मोर के पंखों के समान नजर आने वाले इस मोरपंखी के पौधे में धन को अपनी ओर आकर्षित करने का प्राकृतिक गुण होता है। मयूरपंखी का पौधा अगर कुछ शर्तों के साथ लगाया जाय तो उसका संपूर्ण शुभ प्रभाव मिलता है।।

Dhandayak Plants Vastu

पहली बात है, की मयूरपंखी के पौधा सदैव जोड़े में लगाया जाता है। अर्थात दो पौधे एक साथ लगाने से ही यह प्रभावकारी बनता है। मयूरपंखी के पौधे को घर के गार्डन में या इनडोर प्लांट के रूप में घर के अंदर भी लगाया जा सकता है। यह सजावटी पौधे के रूप में कई घरों की शोभा बढ़ाता है।।

Dhandayak Plants Vastu

मयूरपंखी के पौधे यदि घर के अंदर लगा रहे हैं तो ऐसी जगह का चयन करें जहां से इस पर पर्याप्त धूप पड़ती हो। इस पौधे को घर के बाहर लगा रहे हो तो मुख्य प्रवेश द्वार के ठीक सामने लगाएं। घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है, पैसा ठहरता नहीं है तो मयूरपंखी का पौधा जरूर लगाएं।।

किसी कारणवश यदि मयूरपंखी का पौधा सूख जाए तो उसे निकालकर फेंक दें और तुरंत दूसरा पौधा लगाएं। मयूरपंखी के पौधे के समीप कभी भी धूप-दीप न लगाएं। इससे पौधे का विपरीत प्रभाव होता है। जिन लोगों को राहु की महादशा चल रही हो उन्हें यह पौधा लगाने से पीड़ा से राहत मिलती है।।

Dhandayak Plants Vastu

मित्रों, वैदिक सनातन के धर्म शास्त्रों में प्रकृति को सदैव देवता मानकर पूजा गया है। ऋग्वेद से लेकर सभी पुराणों में पेड़-पौधों के पूजन का जिक्र मिलता है। वैदिक ज्योतिष और वास्तु शास्त्र में भी अनेक ऐसे पौधों का वर्णन मिलता है जिन्हें अपने घर में लगाने से किस्मत चमकने की बात कही जाती है।।

इनमें कुछ पौधे तो दुर्लभ पौधों की श्रेणी में आते हैं जो अब मुश्किल से ही मिल पाते हैं। जबकि कुछ पौधे आसानी से पौधों की नर्सरी में मिल जाते हैं। हम बात कर रहे हैं, उस पौधे के बारे में जिसे धन खींचने वाला पौधा माना जाता है। यह पौधा है मयूरपंखी का पौधा।।

मोर के पंखों के समान नजर आने वाले इस पौधे में आश्चर्यजनक रूप से धन के भंडार भरने की ताकत है। देश के कुछ राज्यों में इसे विद्या का पौधा भी कहा जाता है। बच्चे अपनी स्कूल की किताबों में इसकी पत्तियां इस विश्वास के साथ रखते हैं, कि उससे अच्छी विद्या आती है।।

Dhandayak Plants Vastu

दरअसल विद्या का संबंध भी धन से ही है। यदि पढ़ लिखकर अच्छी विद्या हासिल कर ली तो धन आने का मार्ग खुल जाता है। मयूरपंखी के पौधे के बारे में मान्यता है कि यह देश के बड़े अमीरों के घर के गार्डन में लगा हुआ है, जिसके कारण ही वे अमीर बने हैं।।

मान्यता जो भी हो, यह सच है, कि इस पौधे में धनवान बनाने की सकारात्मक उर्जा पर्याप्त मात्रा मौजूद है। परन्तु इस बात का ध्यान रखें, की मयूरपंखी के इस पौधे को सदैव जोड़े में लगाया जाता है। यानी दो पौधे एक साथ लगाने से ही यह प्रभावकारी बनता है।।

Dhandayak Plants Vastu

और दूसरी इस बात का भी पूर्णतः ध्यान रखें, की मयूरपंखी के इस पौधे के समीप कभी भी धूप-दीप न लगाएं। इससे पौधे का विपरीत प्रभाव होता है।।

ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे  YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं – Click Here & Watch My YouTube Channel.

इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज – My facebook Page.

वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।

सिलवासा ऑफिस:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के ठीक सामने, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा।।

प्रतिदिन सिलवासा में मिलने का समय:

10:30 AM to 01:30 PM And 05: PM 08:30 PM

WhatsAap & Call: +91 – 8690 522 111.
E-Mail :: [email protected] 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here