क्या है राम नवमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त, इन खास चीजों का लगाएं भगवान राम को भोग।।

0
398
Rice will make you rich
Rice will make you rich

क्या है राम नवमी के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त, इन खास चीजों का लगाएं भगवान राम को भोग।। Ram navmi ka shubh muhurt aur kare ye totke.

मित्रों, रामनवमी भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है जिसे बेहद उल्लास के साथ मनाया जाता है. हिन्दुओं के लिए राम नवमी का बड़ा ही महत्व है, इस साल राम नवमी 2018 का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा.रामनवमी भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है.

कुछ खास बातें:-

1.हिन्दुओं के लिए राम नवमी का बड़ा ही महत्व है.

2.इस साल रामनवमी 2018 का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा.

3.रामनवमी के दिन मंदिरों में भजन-कीर्तन आयोजन किया जाता है.

राम नवमी भारत में एक बहुत ही लोकप्रिय त्योहार है जिसे बेहद उल्लास के साथ मनाया जाता है. हिन्दुओं के लिए राम नवमी का बड़ा ही महत्व है, इस साल राम नवमी 2018 का पर्व 25 मार्च को मनाया जाएगा. शास्त्रों को अनुसार इस दिन भगवान राम का जन्म हुआ था जिसे लोगों द्वारा बड़े स्तर पर मनाया जाता है. भगवान राम को विष्णु जी का अवतार माना जाता है. हिन्दू धार्मिक ग्रंथों के अनुसार त्रेतायुग में रावण के अत्याचारों को समाप्त कर और पुन: धर्म की स्थापना हेतु भगवान विष्णु ने धरती पर मनुष्य के रूप में राम अवतार लिया था. यह त्योहार आमतौर पर मार्च-अप्रैल के दौरान मनाया जाता है. हिंदू कैलेंडर के अनुसार राम नवमी चैत्र माह का नौवें दिन है, जो नवरात्रि का आखिरी दिन भी होता है. इसलिए भी हिंदू त्योहारों में राम नवमी का विशेष महत्त्व है, पूरे देश में रामनवमी के पर्व को उत्साह के साथ मनाया जाता है लेकिन उत्तर भारत में विशेष रूप से अयोध्या में इस दिन भव्य उत्सव का आयोजन किया जाता है जोकि भगवान राम की जन्मभूमि है.

राम नवमी के दिन मंदिरों में भजन-कीर्तन आयोजन किया जाता है और कई जगह पर भगवान राम और सीता की झांकिया भी निकाली जाती हैं. इस दिन लोग पूरे दिन का उपवास करके भगवान राम के जन्म दिवस को मनाते हैं और सूर्यास्त के बाद भोजन करते हैं. इस दिन भगवान को प्रसाद के रूप में पंचामृत, श्री खंड, खीर या हलवे का भोग लगाया जाता है. राम जी के पूजन में दूध और घी का अहम स्थान होता है और इसी वजह से राम नवमी के शुभ अवसर घी की बनाई गई मिठाईयां खाई जाती हैं. उपवास और भोज दोनों ही इस त्योहार का आवश्यक हिस्सा है. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ मीठे व्यंजनों की लिस्ट बताने जा रहे हैं जिन्हें आप उपवास के दौरान खा सकते हैं और अगर आपने व्रत नहीं भी रखा तो भी इनका स्वाद ले सकते हैं.

राम नवमी पर बनाएं ये कुछ खास व्यंजन:-

1.श्रीखंड.

राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन
राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन

श्रीखंड गुजरात और महाराष्ट्र का लोकप्रिय डिज़र्ट है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. इस क्रीमी डिज़र्ट को दही, चीनी, इलाइची और केसर फ्लेवर के साथ तैयार किया जाता है.
श्रीखंड गुजरात और महाराष्ट्र का लोकप्रिय डिज़र्ट है.

2.काजू कतली (काजू की बर्फी).

राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन
राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन

काजू कतली जो काजू की बर्फी के नाम से मशहूर है. ये मिठाई कई त्योहारों पर बनाई जाती है. काजू और दूध के मिश्रण से इस बर्फी को बनाया जाता है जिसके बाद चांदी का वर्क लगाकर इसे सर्व किया जाता है. काजू कतली जो काजू की बर्फी के नाम से मशहूर है.

3.मखाने की खीर.

राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन
राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन

खीर को कई तरह से बनाया जा सकता है लेकिन अगर आप व्रत में खीर खाना चाहते हैं तो मखाने की खीर बेस्ट आॅप्शन है. मखाने की खीर को हल्की आंच पर बनाया जाता है और इसमें डाले जाने वाले ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.
अगर आप व्रत में खीर खाना चाहते हैं तो मखाने की खीर बेस्ट आॅप्शन है.

4.आटे का हलवा.

राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन
राम नवमी पर बनाएं ये खास व्यंजन

हलवा बनाने की कई रेसिपीज़ हैं. अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग फ्लेवर का हलवा बना सकते हैं जैसे आटे का हलवा, सूजी का हलवा या फिर मूंग दाल का हलवा लेकिन यहां हम आपको गुड़ और आटे से तैयार किए गए हलवे के बारे में बता रहे हैं. गुड़ और आटे का हलवा बनाने के लिए आप हमारी रेसिपी भी फोलो कर सकते हैं.
अलग-अलग सामग्री का इस्तेमाल करके आप अलग-अलग फ्लेवर का हलवा बना सकते हैं

राम नवमी पूजा का मुहूर्त:-

राम नवमी का शुभ मुहूर्त = 11:14 बजे से 13:40 तक
मुहूर्त की कुल अवधि = 2 घंटा 25 मिनट

राम नवमी के दिन पूजा का श्रेष्ठ समय यानी मध्याह्न मुहूर्त दोपहर 12:27 मिनट का है.
नवमी तिथि का प्रारंभ 25th मार्च 2018, रविवार को 08:07 पर होगा.
समापन 26th मार्च 2018, सोमवार 05:54 पर होगा.

===============================================

ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं – Click Here & Watch My YouTube Video’s.

इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज – My facebook Page.

वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।

WhatsAap & Call: +91 – 8690 522 111.

E-Mail :: astroclassess@gmail.com

।।। नारायण नारायण ।।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here