सपने में सांप द‍िखने या नजर आने के अच्‍छे-बुरे संकेत।।

0
992
Sapane Me Saap Dikhna
Sapane Me Saap Dikhna

सपने में सांप द‍िखने या नजर आने के अच्‍छे-बुरे संकेत।। Sapane Me Saap Dikhna.

मित्रों, लोगों को अक्सर सांप के सपने आते हैं। ऐसे सपने आने के कई कारण हो सकते हैं। अधिकतर सपने इसलिए आते हैं कि ऐसे दृ‍श्य हमने देखा होता है। अधिकतर सपने हमें हमारी दिनचर्या में किए गए कार्य से प्राप्त होते हैं। सांप और मानव का रिश्ता सृष्टि के प्रारंभ काल से रहा है। सनातन धर्म शास्त्रों और पुराणों में सांप से जुड़ी अनेक कथाएं प्रचलित भी हैं।।

सर्पों को सनातन शास्त्रों में पूजनीय माना गया है। यह भगवान शिव के गले का हार है और भगवान विष्णु की शैय्या है। एक ओर सांप को जहां पूजनीय माना गया है वहीं दूसरी ओर इससे जुड़े कई मिथक और शुभ-अशुभ लक्ष्ण भी प्रचलित हैं। सांप यदि साक्षात नजर आ जाए तो डर के मारे पसीने छूट जाते हैं। यहां तक कि सपने में भी अगर सांप दिख जाए तो व्यक्ति घबराकर उठ बैठता है।।

सपने में सांप द‍िखने का रहस्‍य।। The secret of seeing a snake in a dream.

मित्रों, सपने में यदि आप किसी मंदिर में सांप देख लेते हैं या जाग्रत अवस्था में किसी मंदिर में सांप दिखाई दे जाए तो इसे शुभ माना जाता है। मंदिर में सांप दिखना इस बात का संकेत है, कि आपकी मनोकामनाएं निकट भविष्य में ही पूर्ण होने वाली है। यदि आप सांप को पेड़ पर चढ़ते हुए देखें तो इसका अर्थ है, कि आपके जीवन में जल्द ही कोई शुभ घटना घटने वाली है। साथ ही यह तरक्की का भी संकेत है।।

पेड़ पर चढ़ता सर्प देखने से अचानक लाभ या रुका हुआ धन वापस मिलने का संकेत भी माना जाता है। सपने में यदि शिवलिंग पर सांप लिपटा हुआ दिखाई दे तो यह भी बहुत ही शुभ संकेत है। इसका अर्थ यह हुआ कि भगवान शिव का आशीर्वाद प्रपट होने वाला है। जिस कार्य को पूरा करने के लिए आप लंबे समय से इंतजार हैं, उसमें शीघ्र ही सफलता मिलने वाली है।।

यदि कोई निर्धन व्यक्ति सांप को पेड़ पर से उतरते देख ले तो यह उसके लिए शुभ संकेत माना गया है। यह प्रबल धन प्राप्ति का संकेत माना जाता है। यदि आप किसी विशेष कार्य के लिए जा रहे हों और उस समय यदि कोई सांप आपके दाहिने हाथ की ओर से रास्ता काट दे तो यह अत्यन्त शुभ होता है। यह इस बात का संकेत करता है, कि आप जिस काम के लिए निकल रहे हैं वह पूरा होने वाला है। सपने में श्वेत सांप देखना अत्यंत शुभ माना जाता है। यह धन का प्रतीक है।।

सपने में मरा हुआ सांप देखना ठीक नहीं होता है। यह निकट भविष्य में किसी बड़े संकट का सूचक है। इसके अशुभ प्रभाव से बचने के लिए पांच सोमवार को शिवमंदिर में जाकर शिवलिंग पर जल या कच्चा दूध अर्पित करें। यदि कोई धनवान व्यक्ति सपने में पेड़ पर से सांप को उतरते देखे तो यह उसके लिए बड़ी धनहानि का संकेत है। ऐसा सपना देखें तो आर्थिक मामलों में सावधानी रखने की जरूरत होती है। किसी आवश्यक कार्य के लिए घर से निकलते समय यदि बाएं हाथ की ओर से कोई सांप आपका रास्ता काट जाए तो सावधान रहने की आवश्यकता है।।

यह इस बात का संकेत है, कि आप जिस कार्य के लिए जा रहे हैं उसके पूरा होने में संशय है। ऐसा हो तो वापस घर में आकर भगवान शिव से प्रार्थना करके निकलें। सपने में नाग-नागिन के जोड़े को प्रेम करते देखना अशुभ सूचक है। यदि साक्षात नाग-नागिन प्रणय करते दिखें तो वहां से हट जाएं। यह बड़ी हानि की सूचना देता है। अगर किसी को सपने में सांप दिखाई देता है तो इसे अपशकुन माना जाता है। सांप के सपने की व्याख्या अलग-अलग संस्कृतियों में वृहद रूप से की गई है। अगर आपको सपने में सांप दिखाई देता है तो यह इस ओर इशारा करता है, कि निकट भविष्य में आप समस्याओं से घिरने वाले हैं।।

सपने में सांप का डंसना इस बात की सूचना है, कि आपको जल्द ही गंभीर रोग होने वाला है। साथ ही किसी प्रकार का संकट आने वाला है आप सतर्क हो जाएं। परंतु यदि उपरोक्त बताएं कारणों के कारण सपना आया है तो डरने की जरूरत नहीं। यदि सपने में सांप आपका पीछा कर रहा है और आप बहुत घबराए हुए हैं तो यह समझें कि आप भविष्य के प्रति डरे हुए हैं। कोई चिंता आपको खाए जा रही है या किसी बात को लेकर आप डरे हुए हैं। यह भी हो सकता है, कि आप किसी सच को स्वीकार करने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं या उस राज के खुल जाने का आपको डर है। हालांकि यह सपना अशुभ माना जाता है।।

सपने में सांप और नेवले की लड़ाई देखने का अर्थ है, कि आप कानूनी पचड़े में फंस सकते हैं। आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर काटना पड़ सकता है। सपने में सांप द्वारा दांत दिखाना या काट लिया जाना या साँप का दांत दिखना इस बात का संकेत है, कि आपको कोई धोखा दे सकता है या किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचा सकता है। रात में सोते समय अगर सपने में सफेद या सुनहरा या चमकीला सांप नजर आए, तो यह किस्मत खुलने का इशारा होता है। साथ ही यह भी कहा जाता है, कि पूर्वजों का आशीर्वाद मिलेगा।।

सपने में सांप आपको कहीं जाते हुए दिखाई दे या आपको देखकर छुप जाए तो समझा जाता है, कि पितृदेव आपकी रक्षा कर रहे हैं। सांप को बिल में जाते हुए देखने का अर्थ है, कि अचानक धन की प्राप्ति होना है। बिल से बाहर निकलते देखना धनहानि का संकेत माना जाता है। बार-बार सांप का दिखाई देने का अर्थ है, कि आपको पितृदोष हैं या आपके पितर आपसे नाराज हैं। खुदाई करते समय सांप निकलता हुआ दिखाई दे तो समझो धन प्राप्त होनेवाला है।।

ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं – Watch YouTube Video’s.
इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज – My facebook Page.
वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें।।
किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं।।
सिलवासा ऑफिस:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के सामने, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा।।
सिलवासा ऑफिस में प्रतिदिन मिलने का समय:-
10:30 AM to 01:30 PM And 05:30 PM to 08:30 PM.
WhatsAap & Call: +91 – 8690 522 111.
E-Mail :: [email protected] 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here